Cloudflare kya hai? Cloudflare का इस्तेमाल कैसे करें? [2021]

Cloudflare kya hai: हेलो दोस्तों कैसे हो दोस्तों SSL हर होस्टिंग में मिलता है, लेकिन कुछ कंपनियां ऐसी भी होती हैं जो SSL के लिए अलग से पैसे चार्ज करती हैं ।

तो आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा कि कैसे आप Cloudflare का इस्तेमाल करके SSL को फ्री में ले सकते हैं , तो इस आर्टिकल में बने रहें।

Cloudflare kya hai?

Cloudflare क्या है
Cloudflare क्या है

दोस्तों इंटरनेट पर ऐसी बहुत सी कंपनियां हैं जो SSL फ्री में उपलब्ध कराती हैं लेकिन एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है वो है Cloudflare, लेकिन Cloudflare का इस्तेमाल करना और इसे सेट करना थोड़ा मुश्किल है, और नए लोग इसके बारे में भ्रमित हो जाते हैं।

तो आइए जानते हैं Cloudflare SSL के बारे में…

Setup Cloudflare: Cloudflare DNS.

सबसे पहले आपको इस लिंक पर क्लिक करके Cloudflare की वेबसाइट पर जाना है उसके बाद आपको अपनी वेबसाइट को ऐड करना है।

Cloudflare से वेबसाइट कैसे जोड़ें, मैंने इस वीडियो में बताया है। सुनिश्चित करें कि आप इस वीडियो को अवश्य देखें।

1) https://www.cloudflare.com/ में लॉग इन करें और एक नया अकाउंट बनाएं, Cloudflare में अकाउंट बनाने के लिए आपको बस एक ईमेल आईडी की जरूरत है, और आप आसानी से साइन अप कर सकते हैं। Cloudflare क्या है, Cloudflare DNS, Cloudflare.

2) अकाउंट बनाने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जहां आपसे आपकी वेबसाइट का लिंक मांगा जाएगा। आपको उस वेबसाइट का लिंक ऐड करना है जिसे आप Cloudflare में जोड़ना चाहते हैं या कहें कि जिसमें आप SSL करना चाहते हैं।

ध्यान दें: अगर आपकी वेबसाइट वर्डप्रेस में है तो मेरी सलाह है कि आप पहले वर्डप्रेस इनस्टॉल करें, इससे आपकी साइट जल्दी एक्टिव हो जाती है। वेबसाइट लिंक जोड़ने के बाद Cloudflare को कॉन्फिगर करें। और अगले चरण के लिए आगे बढ़े।

3) अब Cloudflare आपके मौजूदा डोमेन रिकॉर्ड को स्कैन करेगा। और आपके Domain के साथ जो भी IP Address मौजूद होगा वो आपको Cloudflare में दिखाई देगा।

लेकिन इस प्रक्रिया में कुछ सेकंड लगने की संभावना है। तो आप चिंता न करें, धैर्य रखें, स्कैन पूरा होने के बाद, आपको DNS ज़ोन भी दिखाई देगा, और Cname को IP पते पर निर्देशित किया जाएगा।

आप चाहें तो यहां से डोमेन का DNS बदल सकते हैं और Blogger.com जैसे किसी भी सर्वर से जुड़ सकते हैं।

या आप चाहें तो सर्वर को कुछ समय के लिए बंद भी कर सकते हैं, और वेबसाइट को नुकसान पहुंचाए बिना जब चाहें तब चालू कर सकते हैं।

यहां आपको एक नारंगी बादल मिलेगा जो दर्शाता है कि Cloudflare के माध्यम से विशिष्ट उप डोमेन की जांच और सेवा की जाएगी, जबकि एक ग्रे क्लाउड इंगित करता है कि विशेष उपडोमेन Cloudflare को बायपास करेगा और सभी अनुरोध सीधे वेब सर्वर पर जाएंगे।

4) अगला कदम SSL है, आप अपने Cloudflare खाते में SSLका उपयोग बिल्कुल मुफ्त में भी कर सकते हैं, अब आपको यहां 4 विकल्प दिखाई देंगे, आप… पूर्ण (सख्त) मोड चुनेंगे । Cloudflare क्या है, Cloudflare DNS, Cloudflare.

ध्यान दें: याद रखें कि Cloudflare का मूल उपयोग मुफ़्त है। यदि आप अतिरिक्त सुविधाएँ चाहते हैं, तो आप भुगतान योजना चुन सकते हैं। लेकिन ज्यादातर लोग Cloudflare का इस्तेमाल सिर्फ SSL के लिए ही करते हैं। तो मेरा सुझाव है कि आप फ्री में जाएं।

SSL सेट करने के बाद अब आपको कैशिंग प्रदर्शन स्तर और सुरक्षा सेटिंग्स को चुनना होगा। शुरुआत के लिए, मूल सेटिंग सही है, क्योंकि इससे आपकी वेबसाइट में कोई समस्या नहीं होगी।

लेकिन अगर आप कोडिंग के बारे में सही जानकारी रखने वाले डेवलपर हैं, तो आप Cloudflare की cache सेटिंग्स को ऑन कर सकते हैं।

आपकी वेबसाइट पर स्पैम/बॉट हमलों को रोकने के लिए मध्यम सुरक्षा सेटिंग्स अच्छी हैं। यदि आपकी साइट पर हमला हो रहा है, तो आप एक उच्च सुरक्षा स्तर चुन सकते हैं। हालांकि, सामान्य परिस्थितियों में ऐसा न करें क्योंकि इससे वास्तविक आगंतुकों को असुविधा हो सकती है।

5) अंत में, Cloudflare आपको दो DNS नाम सर्वर प्रदान करेगा। उदाहरण के लिए, release.cloudflare.com। अब आपको अपने डोमेन नाम के रिकॉर्ड पर अपने DNS नेमसर्वर को Cloudflare के सर्वर से बदलना होगा, लेकिन जो नए हैं वे धैर्य रखने में असमर्थ हैं, उन्हें लगता है कि सब कुछ तुरंत हो जाता है, ऐसा नहीं है, आपको कुछ के लिए यहां इंतजार करना होगा समय, क्योंकि कोई भी सर्वर कहता है कि डोमेन सर्वर पर एक सर्वर से दूसरे सर्वर पर जाने में 24hur लग सकता है।

यदि आपने अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट पर Cloudflare स्थापित किया है, तो आप इसके अतिरिक्त वर्डप्रेस प्लगइन भी स्थापित कर सकते हैं। और यह आपके लिए बेहतर है।

How does a plugin help? Cloudflare DNS.

यह प्लगइन यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि आपकी वेबसाइट पर पोस्ट की गई टिप्पणियों पर सही आईपी पता दिखाई देता है और स्पैमर आपकी वेबसाइट की सुरक्षा में भी सुधार करता है क्योंकि उन्हें Cloudflare को सूचित किया जाता है।

Cloudflare क्या है
Cloudflare क्या है

यह सुविधा केवल उन लोगों के लिए उपलब्ध है जो मैन्युअल रूप से Cloudflare स्थापित करते हैं या प्लगइन स्थापित करते हैं, और इसके लिए आपको Cloudflare API कुंजी और अपना ईमेल पता दर्ज करना होगा। Cloudflare क्या है, Cloudflare DNS, Cloudflare.

जो आपको अपने Cloudflare अकाउंट पर My Account पेज में मिल जाएगा।

Cloudflare मुक्त CDN: My Review of Cloudflare DNS।

मैं आपको यह बता दूं: मैं पिछले 6 वर्षों से Cloudflare CDN नेटवर्क का उपयोग कर रहा हूं, और मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि यह वेब सर्वर के प्रदर्शन में काफी सुधार करता है। सुरक्षा में भी काफी मदद करता है।

मुझे Cloudflare पर क्या पसंद है?

यह एक थ्रॉटल कंट्रोल फीचर है जो वर्डप्रेस के समान एक लोकप्रिय ओपन-सोर्स सॉफ्टवेयर चला रहा है ।

अगर बात करें तो 2013 की शुरुआत में Cloudflare ने हजारों WordPress वेबसाइटों को अपने नेटवर्क पर तीव्र बल के हमले से बचाया था।

मैं एक सेवा के रूप में Cloudflare से बहुत प्रभावित हुआ हूं, मेरा मतलब है कि एक मुफ्त सेवा नेटवर्क के रूप में, हालांकि, मैं यह भी चेतावनी देना चाहता हूं कि Cloudflare हर सॉफ्टवेयर की तरह एक ऑनलाइन प्रौद्योगिकी मंच है, इसलिए कुछ भी कभी भी हो सकता है।

लेकिन यह आज तक कभी नहीं हुआ है, अगर आप अभी तक Cloudflare का उपयोग नहीं कर रहे हैं – मेरा सुझाव है कि आप इसे जल्द ही प्राप्त कर लें।

Cloudflare is it secure? Cloudflare DNS

संक्षिप्त उत्तर यह है कि Cloudflare बिल्कुल सुरक्षित है। Cloudflare अनिवार्य रूप से एक कंटेंट डिलीवरी नेटवर्क (CDN) से ज्यादा कुछ नहीं है । इसके पीछे का सिद्धांत आपकी वेबसाइट की गति और कैशे की सेवा करना है। जो अलग-अलग जगहों पर फैले हुए हैं।

जब कोई विज़िटर आपकी साइट पर जाता है, तो उनके निकटतम सर्वर का उपयोग किया जाता है और कनेक्शन में तय की गई दूरी कम होती है, इसलिए इसके परिणामस्वरूप वेबसाइट का लोडिंग समय तेज़ हो जाता है।

सबसे अच्छी बात यह है कि अगर कभी आपकी वेबसाइट किसी कारण से डाउन हो जाती है, तो Cloudflare भी आपकी साइट की डुप्लीकेट कॉपी देने की कोशिश करेगा। Cloudflare क्या है, Cloudflare DNS, Cloudflare.

Important about Cloudflare dns

वैसे तो Cloudflare आपकी वेबसाइट की स्पीड को बढ़ा सकता है, लेकिन यह उन वेबसाइटों पर काम नहीं करता है जो बेकार होस्टिंग का इस्तेमाल करती हैं।

जैसे कि एक Shared Hosting, या एक होस्टिंग कंपनी जो सस्ते दर पर सेवा प्रदान करती है। तो मैं हमेशा कहता हूँ कि एक अच्छी होस्टिंग खरीदो अगर तुम चाहो तो यहाँ जाओ   एक अच्छी होस्टिंग लेने के लिए।

भले ही पहले आपको कीमत थोड़ी अधिक लगेगी, लेकिन यह बहुत सारी समस्याओं से बच सकती है, और वेबसाइटों को खराब होस्टिंग से हैक किया जा सकता है। Cloudflare क्या है, Cloudflare DNS, Cloudflare.

तो दोस्तों उम्मीद है कि आपको इस लेख से कुछ नया सीखने को मिला होगा, अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर करने में संकोच न करें। धन्यवाद।

Leave a Comment