ब्रह्मकुमारी रीति रिवाज से हुआ सिद्धार्थ शुक्ला का अंतिम संस्कार, क्या है इसकी विधि जाने यहां

सिद्धार्थ शुक्ला के इस तरह अचानक चले जाने से हर कोई गमगीन हैं। चाहे बॉलीवुड जगत हो, टीवी इंडस्ट्री हो या उनके फैंस, फ्रेंड्स या फैमिली हो आज हर कोई उनके इस तरह चले जाने से सदमे में है। 2 सितंबर 2021 को उन्होंने अंतिम सांसे ली और 3 सितंबर को वह पंचतत्व में विलीन हो गए।

सिद्धार्थ शुक्ला का अंतिम संस्कार की विधियां ब्रह्मकुमारी रीति रिवाज से की गई है। सिद्धार्थ शुक्ला और उनकी फैमिली ब्रह्मकुमारी को मानते थे और हमेशा वहां जाया भी करते थे। इसी साल रक्षाबंधन के दिन भी वह ब्रह्मकुमारी सेंटर भी गए थे।

आइए जानते हैं क्या है ब्रह्मकुमारी रीति रिवाज

आजतक की एक रिपोर्ट के अनुसार ब्रम्हाकुमारी तपस्वी बेन ने आजतक को यह बताया है कि किस तरह से सिद्धार्थ शुक्ला की अंतिम संस्कार ब्रह्मकुमारी रीति रिवाज से हुई है।

उन्होंने यह कहा कि सिद्धार्थ शुक्ला के अंतिम संस्कार के वक्त वे लोग उनकी अजर, अमर, अविनाशी आत्मा के पास बैठकर सबसे पहले मेडिटेशन किया, फिर उनके माथे पर तिलक लगाया और फूलों का हार पहनाया।

फिर वे सब “ओम” का जाप किया और फिर सिद्धार्थ के पार्थिव शरीर पर श्रद्धांजलि, पुष्पांजलि और स्नेहांजलि देते हुए ब्रह्मकुमारी रीति रिवाज के विधियों को पूरा किया।

तपस्वी बेन ने आज तक को यह भी कहा कि उन्हें सिद्धार्थ शुक्ला के मौत से काफी दुःख हुआ है। उन्होंने कहा कि सिद्धार्थ शुक्ला काफी अच्छे इंसान थे और वह मेडिटेशन और ब्रम्हाकुमारी से हमेशा जुड़े रहते थे। उन्होंने ने ही यह बताया है कि इसी साल रक्षाबंधन के दिन भी सिद्धार्थ शुक्ला ब्रह्मकुमारी सेंटर गए थे।

सिद्धार्थ शुक्ला की मौत की वजह

जैसा कि हम सभी खबरों के अनुसार यह जान रहे हैं कि सिद्धार्थ शुक्ला की मौत हार्ट अटैक से हुई है। वे अपने अंतिम पलों में अपने बेस्ट फ्रेंड शहनाज गिल के साथ थे और उन्हीं के हाथों पर सोते हुए उन्होंने अपने अंतिम सांसे ली।

उनके अंतिम संस्कार में उनकी मां, बहने, शहनाज गिल के अलावा कुछ करीबी शामिल थे।

दोस्तों सिद्धार्थ शुक्ला का यूं अचानक चले जाने से हर कोई आश्चर्यचकित है और विश्वास करना काफी मुश्किल हो रहा है। सेलिब्रिटी हो या फैंस हो सभी सोशल मीडिया के द्वारा सिद्धार्थ शुक्ला के मौत पे अपनी अपनी भावनाओं को प्रकट कर रहे हैं और दुःख जता रहे हैं।

दोस्तों ऐसे ही खबरों के लिए हमारे वेबसाइट पे हमेशा बने रहे।

Leave a Comment